Leobank
Data Privacy Policy
Unity Small Finance Bank Limited (जिसे आगे ‘बैंक’ कहा गया है) अपने ग्राहकों की प्राइवेसी, गोपनीयता और उनकी पर्सनल जानकारी की सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से गंभीर है। बैंक यह सुनिश्चित करता है कि आपके द्वारा दी गई जानकारी सुरक्षित रखी जाएगी।
बैंक आपकी पर्सनल जानकारी को किसी अनजान व्यक्ति या थर्ड पार्टी वेंडर के साथ गलती से भी साझा न हो, इसके लिए हर संभव कोशिश करेगा। बैंक आपके द्वारा दी गई कोई भी पर्सनल जानकारी पब्लिश नहीं करेगा।
यह डेटा प्राइवेसी पॉलिसी बताती है कि बैंक आपकी जानकारी को कैसे इकट्ठा करता है, इस्तेमाल करता है, साझा करता है, और जब आप बैंक की वेबसाइट या डिजिटल प्लेटफॉर्म (जैसे कि डिजिटल लेंडिंग ऐप, बैंक का मोबाइल ऐप, या API के ज़रिए दी गई जानकारी) का उपयोग करते हैं, तो उस जानकारी के साथ बैंक क्या करता है।
कृपया बैंक की वेबसाइट या डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करने से पहले यह डेटा प्राइवेसी पॉलिसी ध्यान से पढ़ें।
ध्यान दें कि बैंक की वेबसाइट या ऐप्स पर ऐसे लिंक हो सकते हैं जो आपको किसी और वेबसाइट, ऐप या प्लेटफॉर्म पर ले जाएँ। ये लिंक आपकी सुविधा के लिए दिए गए हैं।
बैंक केवल उन्हीं प्लेटफॉर्म्स पर दी गई जानकारी की सुरक्षा और प्राइवेसी के लिए ज़िम्मेदार है जो सीधे बैंक से संबंधित हैं। हम आपको सलाह देते हैं कि जिन थर्ड पार्टी वेबसाइट्स या ऐप्स पर आप विजिट करते हैं, उनकी प्राइवेसी पॉलिसी ज़रूर पढ़ें। बैंक इन थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म्स की नीतियों के लिए ज़िम्मेदार नहीं है।
परिभाषाएँ (Definitions)
(1) “Personal Information” (व्यक्तिगत जानकारी) का अर्थ है कोई भी ऐसी जानकारी जो किसी व्यक्ति/प्राकृतिक व्यक्ति से संबंधित हो और जो सीधे या परोक्ष रूप से, अन्य जानकारी के साथ मिलाकर, या ग्राहक/आपके द्वारा Bank के साथ साझा की गई जानकारी से, उस व्यक्ति की पहचान करने योग्य हो। इसमें निम्न श्रेणियों की व्यक्तिगत/संवेदनशील जानकारी शामिल हो सकती है, जिसे Bank नियामक/कानूनी दिशानिर्देशों के अनुसार एकत्र, साझा, संग्रहित, उपयोग, संभाल, स्थानांतरित या प्रोसेस कर सकता है –
  • Sensitive Personal Information (नीचे परिभाषित)।
  • आपके बारे में जानकारी: जैसे आपका नाम, यूज़र आईडी, हस्ताक्षर, ईमेल एड्रेस, फ़ोन नंबर, पता, KYC/पहचान दस्तावेज़ (जैसे आधार, PAN), बायोमेट्रिक डेटा, हमारे साथ आपकी बातचीत, डिवाइस और लोकेशन डेटा, हमारी सेवाओं का उपयोग कैसे करते हैं, आदि।
  • आपकी पसंद/प्राथमिकताएँ कि आप हमसे और हमारी सर्विस प्रोवाइडर्स से मार्केटिंग संदेश/अलर्ट/ईमेल/पॉपअप प्राप्त करना चाहते हैं या नहीं।
  • पुराने नाम, वैवाहिक स्थिति, रिश्तेदारों की जानकारी, नामांकन विवरण, स्वास्थ्य संबंधी जानकारी, नागरिकता/राष्ट्रीयता/निवास, कानूनी पहचान (जैसे TIN, National ID, Social Security Number या समान), फ़ोटो और लिंग।
  • फ़ॉर्म, सर्वे, ऑनलाइन एप्लीकेशन आदि पर दी गई व्यक्तिगत जानकारी।
  • जनसांख्यिकी संबंधी जानकारी (demographic information) या de-identified Personal Information।
  • बैंक अकाउंट विवरण, निवेश इतिहास, क्रेडिट/डेबिट कार्ड विवरण, लोन विवरण, वित्तीय जानकारी, भुगतान क्रेडेंशियल्स, लेंडिंग/रीपेमेंट/क्रेडिट हिस्ट्री, UPI हैंडल्स, आय विवरण आदि।
  • रोजगार/व्यवसाय संबंधी जानकारी।
  • बैंकिंग/टैक्स कानूनों के तहत रेजिडेंशियल स्टेटस।
  • खर्च/बचत/निवेश/भुगतान/रसीद/उधार इतिहास।
  • जोखिम प्रोफ़ाइल, वित्तीय लक्ष्य, ज्ञान/अनुभव और प्रोडक्ट/सेवाओं की उपयुक्तता आकलन हेतु जानकारी।
  • भुगतान करने या प्राप्त करने पर संग्रहीत जानकारी।
  • आपके रोजगार/आय संबंधी दस्तावेज़: नियोक्ता का नाम-पता, अकाउंट का प्रकार, आय प्रमाण, बैंक स्टेटमेंट, ITR, सैलरी स्लिप, पासबुक, एसेट्स-लायबिलिटीज आदि।
  • वित्तीय और गैर-वित्तीय लेन-देन की जानकारी, जैसे राशि, व्यापारी विवरण, भुगतान के साधन आदि।
  • किसी अन्य व्यक्ति (जैसे जीवनसाथी/वित्तीय सहयोगी) के बारे में दी गई जानकारी।
  • थर्ड पार्टी प्रोवाइडर्स से प्राप्त व्यक्तिगत जानकारी (आपकी सहमति से) जैसे ईमेल सर्विस प्रोवाइडर, पब्लिक डेटाबेस, सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स आदि।
  • क्रेडिट सूचना कंपनियों, जोखिम प्रबंधन/फ्रॉड रोकथाम एजेंसियों, सरकारी डेटाबेस से जानकारी।
  • अन्य पक्षों से जानकारी जब Bank किसी लेन-देन का हिस्सा होता है।
  • गैर-व्यक्तिगत ग्राहकों के अधिकृत हस्ताक्षरी/प्रतिनिधियों की जानकारी।
  • इंटरनेट गतिविधि की जानकारी (कुकीज़ और अन्य तकनीक से एकत्र)।
  • डिजिटल/इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की जानकारी, लोकेशन, IP एड्रेस, ब्राउज़र जानकारी आदि।
  • यूनिक डिवाइस आइडेंटिफ़ायर (जैसे IMEI), तकनीकी उपयोग डेटा, ऐप यूसेज डेटा आदि।
  • फिंगरप्रिंट जैसी बायोमेट्रिक जानकारी (केवल आपकी सहमति से)।
  • पासवर्ड/PIN का एन्क्रिप्टेड रूप।
  • डेटा एक्सेस, सुधार, डिलीशन, पोर्टिंग और शिकायतों से जुड़ी जानकारी।
  • CCTV रिकॉर्डिंग (सुरक्षा और फ्रॉड रोकथाम के लिए)।
  • बैंक स्टाफ के साथ कॉल/मीटिंग/चैट/ईमेल की बातचीत।
  • पारिवारिक विवरण (जैसे पिता का नाम, जीवनसाथी का नाम, माता का नाम)।
  • आपके व्यवहार और ब्राउज़िंग पैटर्न संबंधी जानकारी।
  • आपके साथ हुई पत्राचार/संचार का रिकॉर्ड (ईमेल, चैट, सोशल मीडिया आदि)।
  • कोई अन्य व्यक्तिगत जानकारी जिसे एकत्र करने/उपयोग की आपने सहमति दी हो।
  • आपकी कम्युनिकेशन प्राथमिकताएँ।
(2) “Sensitive Personal Information” (संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी) में शामिल है –
  • पासवर्ड
  • बैंक अकाउंट/क्रेडिट/डेबिट कार्ड या अन्य भुगतान साधन की जानकारी
  • शारीरिक, मानसिक और स्वास्थ्य की स्थिति
  • यौन अभिविन्यास
  • मेडिकल रिकॉर्ड और इतिहास
  • बायोमेट्रिक जानकारी
  • उपरोक्त से संबंधित कोई भी जानकारी जो सेवा प्रदान करने हेतु दी गई हो या अनुबंध के तहत प्रोसेस की गई हो।
(नोट: जो जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है या कानून (जैसे RTI Act, 2005) के तहत उपलब्ध है, उसे Sensitive Personal Information नहीं माना जाएगा।)
(3) “Customer” या “you” का अर्थ है वह व्यक्ति जिसने –
  • बैंक की वेबसाइट, मोबाइल ऐप या किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म को विजिट किया हो।
  • बैंक के प्रोडक्ट/सेवाओं के बारे में जानकारी मांगी हो।
  • बैंक के साथ संबंध स्थापित किया हो।
  • बैंक द्वारा उपलब्ध कराए गए किसी भी प्रोडक्ट/सेवा का लाभ उठाया हो।
लागू होने की सीमा (Applicability):
यह पॉलिसी उस Personal Information और Sensitive Personal Information पर लागू होती है जो Bank या उसकी सहयोगी संस्थाएँ सीधे ग्राहक से, या ऑनलाइन पोर्टल्स, मोबाइल ऐप्स, इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन या Bank के सर्वर के माध्यम से ग्राहक के ब्राउज़र से एकत्र करती हैं।
व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करने और उपयोग करने का उद्देश्य (Purpose of Collection and Use of Personal Information)
Bank अपने ग्राहकों से वित्तीय जानकारी और अन्य Personal Information एकत्र करता है और उपयोग करता है। आपकी Personal Information केवल आवश्यकता-आधारित (need-to-know basis) पर ली जाएगी और उसे विशेष व्यावसायिक उद्देश्य, Bank द्वारा निर्धारित अन्य संबंधित उद्देश्यों या लागू कानूनों/नियमों के अनुपालन हेतु तथा आपके द्वारा अनुरोधित प्रोडक्ट/सेवाएँ प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाएगा। आवश्यक होने पर Bank आपकी स्पष्ट लिखित सहमति प्राप्त करेगा और इस सहमति का रिकॉर्ड (audit trail) रखेगा।
Bank आपके द्वारा दी गई Personal Information को अपनी अन्य डीलिंग्स या अन्य संगठनों (जैसे लेंडिंग सर्विस प्रोवाइडर्स, थर्ड-पार्टी वेंडर्स) से प्राप्त जानकारी से जोड़ सकता है।
कृपया ध्यान दें: यदि आप Bank को अनुरोधित Personal Information नहीं देते, तो Bank आपको प्रोडक्ट या सेवा देने से इंकार कर सकता है।
Bank आपकी Personal Information का उपयोग केवल वैध (lawful) उद्देश्यों के लिए करेगा, जैसे –
  • आपके द्वारा अनुरोधित या जिनमें आपने रुचि दिखाई है, उन प्रोडक्ट्स और सेवाओं को प्रदान करने और उनसे संबंधित संचार हेतु।
  • उन थर्ड-पार्टियों के साथ साझा करने के लिए जो उक्त प्रोडक्ट्स/सेवाओं के संचालन और प्रदायगी में शामिल हैं।
  • आपको सूचित करने के लिए यदि कोई अनुरोधित प्रोडक्ट/सेवा उपलब्ध नहीं है।
  • आपको अपडेट रखने और आपके लिए प्रासंगिक अन्य प्रोडक्ट्स/सेवाओं के ऑफ़र देने के लिए।
  • धोखाधड़ी (fraud) रोकने और जोखिम प्रबंधन हेतु।
  • ऑडिट, अनुपालन (compliance) और जोखिम प्रबंधन हेतु।
  • आपके साथ संबंध प्रबंधन हेतु।
  • लेन-देन की प्रोसेसिंग और निष्पादन हेतु।
  • व्यावसायिक उद्देश्यों हेतु (जैसे insights निकालना)।
  • आपसे संपर्क करने या आपके ठिकाने का पता लगाने हेतु।
  • क्रेडिट असेसमेंट, जोखिम विश्लेषण, धोखाधड़ी की जाँच, अपराध/टेरर फंडिंग रोकथाम, KYC/AML जाँच, कस्टमर सर्विस, कलेक्शन, डिफ़ॉल्ट डिटेक्शन, रिकवरी, कानूनी कार्यवाही आदि के लिए।
  • डेटा एनालिसिस, ऑडिट, उपयोग ट्रेंड्स और कैंपेन सुधार हेतु।
  • क्रेडिट स्कोरिंग, रिस्क एनालिसिस, फ्रॉड चेक्स, रेफरेंस चेक्स, ड्यू डिलिजेंस हेतु (क्रेडिट इंफॉर्मेशन कंपनियों, फिनटेक या सर्विस प्रोवाइडर्स के माध्यम से)।
  • प्लेटफ़ॉर्म/ऐप्स की सुविधाओं का उपयोग कराने हेतु, जिसके लिए आपके डिवाइस से Personal Information की एक्सेस ली जा सकती है।
  • सिस्टम/प्रोडक्ट विकास, योजना, ऑडिट और प्रशासनिक कार्य हेतु।
  • वैध हित (legitimate interest) की पूर्ति हेतु, जैसे ग्राहक व्यवहार समझना, विश्लेषण करना, नई सेवाएँ विकसित करना, मौजूदा सेवाओं को बेहतर करना। इसमें थर्ड-पार्टी/वेंडर/कंसल्टेंट के साथ Personal Information साझा करना शामिल हो सकता है, proof of concept या परीक्षण हेतु।
  • आपात स्थिति (emergency) में, जब आपकी सहमति देना संभव न हो, तब आपके हित की रक्षा हेतु।
  • अलग सहमति (consent) मिलने पर, सर्वे, मार्केट रिसर्च, प्रतियोगिता या प्रमोशन गतिविधियों में भाग लेने हेतु।
  • रिकॉर्ड रखने हेतु।
  • ग्राहक की पहचान सत्यापित करने हेतु (जैसे आधार, PAN आदि)।
  • मार्केट रिसर्च और फीडबैक प्राप्त करने हेतु।
  • Bank के डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर आपकी गतिविधि ट्रैक करने हेतु।
  • आपके लिए व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल बनाने और आपकी प्राथमिकताओं को समझने हेतु।
  • डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर आपका अनुभव पर्सनलाइज़ और बेहतर बनाने हेतु।
  • आपके साथ संचार को पर्सनलाइज़ करने हेतु।
  • मार्केटिंग कम्युनिकेशन के लिए आपकी सहमति से प्रोफ़ाइलिंग हेतु।
  • सभी नियामक और कानूनी आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु।
जब आप Bank की सेवाओं के लिए रजिस्टर करते हैं, ऑनलाइन खाता बनाते हैं, मार्केटिंग कम्युनिकेशन के लिए साइन अप करते हैं, या कोई फ़ॉर्म भरते हैं, तो Bank आपकी Personal Information एकत्र और संग्रहीत कर सकता है।
Bank के मोबाइल ऐप्स को ऑनबोर्डिंग/KYC के लिए एक बार आपके मोबाइल के संसाधनों (जैसे कैमरा, माइक्रोफ़ोन, लोकेशन) की एक्सेस की आवश्यकता हो सकती है, जो केवल आपकी सहमति से ली जाएगी। परंतु Bank यह सुनिश्चित करेगा कि डिजिटल लेंडिंग के मामलों में ऐप्स आपके फ़ोन के फाइल, मीडिया, कॉन्टैक्ट लिस्ट, कॉल लॉग्स और टेलीफ़ोनी फ़ंक्शन्स तक पहुँच न करें।
Bank या उसके थर्ड-पार्टी वेंडर्स आपके बायोमेट्रिक डेटा को तब तक संग्रहित नहीं करेंगे जब तक कानून इसकी अनुमति न दे।
Bank आपको यह विकल्प देगा कि आप जानकारी प्रदान न करें, या किसी विशेष जानकारी के उपयोग हेतु सहमति दें/ना दें, या पहले दी गई सहमति को वापस लें (यदि कानून इसकी अनुमति देता है)।
Bank हर बार जब आपकी सहमति मांगेगा, तो वह जानकारी एकत्र करने के उद्देश्य को बताएगा।
ग्राहक द्वारा दी गई Personal Information की सत्यता के लिए Bank जिम्मेदार नहीं होगा। सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध जानकारी या RTI Act, 2005 या किसी अन्य कानून के तहत उपलब्ध जानकारी को Personal Information नहीं माना जाएगा और उसके लिए Bank जिम्मेदार नहीं होगा।
आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि दी गई Personal Information सटीक, अद्यतन और सत्य हो। यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी में कोई त्रुटि/भिन्नता है, तो आप उसके लिए जिम्मेदार होंगे (सिवाय उन जानकारियों के जो लागू कानून के तहत KYC प्रक्रिया में दस्तावेज़ी प्रमाण द्वारा सत्यापित हों)।
Bank सर्वोत्तम प्रयास करेगा कि आपको गलत या अधूरी जानकारी को एक्सेस और सही करने का विकल्प मिले, कानूनी आवश्यकताओं के अधीन।
आपकी व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information) साझा करना
बैंक यह सुनिश्चित करता है कि किसी भी तृतीय-पक्ष विक्रेता (third-party vendor) द्वारा आपकी व्यक्तिगत जानकारी केवल उन्हीं उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाए, जिनके लिए उसे साझा किया गया है, और उसे आगे प्रकट न किया जाए।
बैंक आपकी व्यक्तिगत जानकारी निम्नलिखित के साथ साझा कर सकता है:
  • सहायक कंपनियाँ (subsidiaries) और/या संबद्ध/ग्रुप कंपनियाँ।
  • सेवा प्रदाता, विक्रेता, एजेंट आदि जो बैंक के लिए सेवाएँ प्रदान करते हैं।
  • वे संस्थाएँ/व्यक्ति जिनके साथ हमारा टाई-अप है सह-ब्रांड सेवाओं, उत्पादों या कार्यक्रमों, किसी भी रिवॉर्ड प्रोग्राम, लॉयल्टी प्रोग्राम, लाभ, ऑफ़र, फीचर्स या इसी प्रकार की अन्य व्यवस्थाओं के लिए।
  • ऋण सेवा प्रदाता (lending service provider), सह-उत्पत्ति भागीदार (co-originators), सहयोगी और वे व्यक्ति जिनके साथ बैंक का किसी सेवा/उत्पाद के लिए टाई-अप है।
  • अन्य तृतीय-पक्ष ताकि कानूनी आवश्यकताओं जैसे लागू वारंट, न्यायालय आदेश आदि का पालन किया जा सके; हमारे उपयोग की शर्तों (terms of use), अन्य अधिकारों या नीतियों को लागू किया जा सके; धोखाधड़ी, सुरक्षा या तकनीकी मुद्दों का समाधान किया जा सके; आपातकालीन स्थिति का उत्तर दिया जा सके; या ग्राहकों अथवा तृतीय-पक्षों के अधिकार, संपत्ति या सुरक्षा की रक्षा की जा सके।
  • क्रेडिट सूचना कंपनियाँ, ब्यूरो, फिनटेक संस्थाएँ या सेवा प्रदाता, रिपोर्ट, क्रेडिट स्कोर, क्रेडिट सूचना, धोखाधड़ी जाँच, रेफरेंस चेक, ड्यू डिलिजेंस, निरीक्षण, जोखिम विश्लेषण आदि प्राप्त करने हेतु।
  • कोई भी व्यक्ति जो ऐसे लेन-देन में शामिल है, जिसमें व्यक्तिगत जानकारी साझा करना आवश्यक है।
  • भुगतान प्रणाली/इन्फ्रास्ट्रक्चर जैसे NACH, UPI, ECS, ATM पोर्टेबिलिटी, IMPS, RTGS, NEFT आदि के अंतर्गत शामिल व्यक्ति या संस्थाएँ, अथवा वे व्यक्ति (जिनमें TPAP शामिल है) जिनके लिए बैंक सेवा प्रदाता, वितरक, एजेंट, रेफरल इकाई, प्रमोटर, मार्केटर, स्पॉन्सर बैंक, PSP बैंक, ट्रस्टी आदि के रूप में कार्य करता है।
हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी बिना सहमति या सूचना दिए निम्न के साथ साझा कर सकते हैं:
  • सरकारी, सांविधिक, नियामक, कार्यकारी, कानून प्रवर्तन, जांच या न्यायिक/अर्ध-न्यायिक प्राधिकरणों के साथ, जब वे आदेश या निर्देश के माध्यम से ऐसी जानकारी मांगें।
  • किसी भी व्यक्ति के साथ, जब कानूनी या नियामक दायित्व का पालन करना आवश्यक हो।
जहाँ भी व्यक्तिगत जानकारी साझा की जाती है, वहाँ आगे उसका उपयोग संबंधित प्राधिकरण/व्यक्ति के नियंत्रण में होगा।
उपरोक्त संस्थाएँ/व्यक्ति भी अपनी सेवा प्रदाताओं, सलाहकारों, एजेंटों, सहायक कंपनियों, सहयोगियों, सह-ब्रांड भागीदारों, वितरकों, विपणन एजेंटों, फिनटेक कंपनियों, TPAPs (जिनके लिए हम PSP बैंक हैं), सहयोगियों, सह-ऋणदाताओं, व्यापारियों, एग्रीगेटर्स, लीड जनरेटर आदि के साथ यह जानकारी साझा कर सकते हैं। ऐसे सभी को प्रोसेसर (processor) कहा जाएगा। यदि प्रोसेसर के साथ हमारा सीधा अनुबंध है, तो अनुबंध के माध्यम से उनके उपयोग को केवल उपरोक्त उद्देश्यों तक सीमित किया जाएगा।
कृपया ध्यान दें कि बैंक द्वारा अधिकृत LSPs (Lending Service Providers), DLAs (Digital Lending Applications) और कलेक्शन/रिकवरी एजेंटों की सूची बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
व्यक्तिगत जानकारी का भंडारण और स्थानांतरण
बैंक आपकी व्यक्तिगत जानकारी भारत में स्थित अपनी संबद्ध/ग्रुप कंपनियों को स्थानांतरित कर सकता है, जहाँ वही सुरक्षा मानक लागू होंगे।
व्यक्तिगत जानकारी निम्न उद्देश्यों के लिए साझा की जा सकती है:
  • वित्तीय या अन्य लेन-देन सक्षम करने हेतु (जैसे V-KYC)।
  • क्रेडिट रिपोर्टिंग।
  • कानूनी और नियामक प्रकटीकरण।
  • तृतीय-पक्ष की सेवाएँ/उत्पाद प्रदान करना।
  • ग्राहक द्वारा आरंभ किए गए लेन-देन को पूरा करना।
  • ग्राहक अनुभव बेहतर बनाना।
  • अन्य उद्देश्य, जो ग्राहक द्वारा बैंक की शर्तों के अंतर्गत स्वीकार किए गए हों।
बैंक बैंकिंग मानदंड, गोपनीयता शर्तें, कानूनी और नियामक मानकों का पालन करता है। फिर भी, यदि तृतीय-पक्ष विक्रेता से कोई त्रुटि होती है, तो उसकी जिम्मेदारी बैंक की नहीं होगी।
व्यक्तिगत जानकारी केवल आवश्यकता-आधारित (need-to-know basis) कर्मचारियों से साझा की जाती है। व्यवसायिक विश्लेषण हेतु जानकारी को अनाम (anonymized) किया जाता है।
बैंक अंतरराष्ट्रीय डेटा स्थानांतरण की स्थिति में भी यह सुनिश्चित करता है कि प्राप्तकर्ता उचित गोपनीयता दायित्वों का पालन करें।
व्यक्तिगत जानकारी का लॉग और रिकॉर्ड संधारण
लागू कानूनों और आंतरिक नीतियों के अनुसार, बैंक आपकी व्यक्तिगत जानकारी उतनी अवधि तक रखेगा जितनी अवधि के लिए कानूनी व्यापार उद्देश्य आवश्यक हैं। यह अवधि खाता/लेन-देन संबंध समाप्त होने के बाद भी हो सकती है।
यदि जानकारी की आवश्यकता नहीं है, तो बैंक उसे सुरक्षित तरीके से नष्ट/हटा देगा।
संपर्क जानकारी
यदि आपकी व्यक्तिगत जानकारी से संबंधित कोई शिकायत या अंतर है, तो आप बैंक के शिकायत निवारण अधिकारी (Grievance Redressal Officer) से संपर्क कर सकते हैं। उनका विवरण बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
कुकीज़ (Cookies)
बैंक के डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर तृतीय-पक्ष विश्लेषण उपकरणों द्वारा कुकीज़ का उपयोग किया जाता है ताकि ब्राउज़िंग अनुभव को व्यक्तिगत बनाया जा सके।
कुकीज़ अस्थायी रूप से निम्न जानकारी संग्रहित कर सकती हैं:
  • इंटरनेट डोमेन का नाम,
  • विज़िट की तारीख और समय,
  • देखे गए पृष्ठ,
  • रेफ़रिंग वेबसाइट का पता।
इनका उपयोग सांख्यिकीय उद्देश्यों और उपयोगकर्ता अनुभव सुधारने हेतु किया जाता है। उपयोगकर्ता चाहें तो अपने ब्राउज़र/डिवाइस सेटिंग्स बदलकर कुकीज़ को अक्षम/हटा सकते हैं।
आपकी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा
बैंक आपकी व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने हेतु भौतिक, इलेक्ट्रॉनिक और प्रक्रियात्मक सुरक्षा उपाय अपनाता है। केवल अधिकृत कर्मचारी/विक्रेता/सहयोगी ही उस तक पहुँच सकते हैं।
सभी व्यक्तिगत जानकारी भारत में स्थित सर्वरों पर संग्रहीत की जाएगी।
आपके गोपनीयता अधिकार
आपको निम्न अधिकार प्राप्त हैं:
  • बैंक से संपर्क न करने का अनुरोध करना।
  • बैंक के पास उपलब्ध आपकी व्यक्तिगत जानकारी की प्रति प्राप्त करना।
  • बैंक के रिकॉर्ड से अपनी व्यक्तिगत जानकारी हटाने का अनुरोध करना।
  • किसी भी दुरुपयोग की रिपोर्ट करना।
  • अपनी जानकारी को सुधारना या अपडेट करना।
गोपनीयता से संबंधित शिकायतों का निपटारा
यदि आपके कोई प्रश्न या शिकायत हैं, तो कृपया [care@unitybank.co.in](mailto:care@unitybank.co.in) पर संपर्क करें। निवारण बैंक की शिकायत निवारण नीति के अनुसार किया जाएगा।
हमारी डेटा गोपनीयता नीति में अपडेट्स
बैंक समय-समय पर इस नीति में संशोधन कर सकता है और अद्यतन संस्करण अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करेगा।
यदि इस नीति और RBI नियमों/कानूनी दिशा-निर्देशों में कोई टकराव हो, तो RBI के नियम प्रभावी रहेंगे।
बैंक की वेबसाइट/ऐप्स/प्लेटफ़ॉर्म्स का उपयोग जारी रखना इस नीति में किए गए बदलावों की स्वीकृति माना जाएगा।